Sanskar

2025 कुम्भ मेले की तैयारी में जुटा उद्यान विभाग, मेले क्षेत्र में लगाए जायेंगे औषधीय पौधे

प्रयागराज: 2025 में संगम किनारे लगने वाले कुम्भ मेले की तैयारियों में उद्यान विभाग भी जुट गया है। बता दे मेले के दौरान आने वाले पर्यटकों को प्रयागराज हरा-भरा दिख सके  इसलिए सभी जगह पौधरोपण किया जाएगा। 

मेला क्षेत्र में औषधीय पौधों को लगाने और पिछले कुम्भ मेले से अधिक गमले लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उद्यान विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी सर्वे कर यह देखा जाएगा कि कहां पर कितने गमले लगाने की जरूरत है। इसके अनुसार ही आगे टेंडर जारी किया जाएगा। 

प्रयास किया जा रहा है कि शहर के साथ ही यहां से सटे हुए क्षेत्रों में गमले लगाए जाएं और मेले वाले क्षेत्र में जहां पर जमीन मिले वहां पर पौधरोपण किया जाए। मेले के दौरान आने वाले पर्यटकों को प्रयागराज हरा-भरा दिखे इसलिए सभी जगह पौधरोपण किया जाएगा। मेला क्षेत्र में औषधीय पौधों को लगाने और कुम्भ मेले में वातावरण को हरा भरा रखने का प्रयास किया जा रहा है। 

बता दे देश की सरकार ने 2025 में प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ की तैयारी के लिए 100 करोड़ रुपए के बजट की व्यवस्था की है। संगमनगरी में होने वोले इस आयोजन के लिए सरकार हर संभव प्रयास में जुटी हुई है। देश-विदेश से श्रद्धालु इस आयोजन में आएंगे। ऐसे में उनकी हर सुविधा का ध्यान रखकर योजनाओं को तेजी से पूरा किया जा रहा है।

 यहाँ संगम तट पर पक्के घाटों का निर्माण कराया जाएगा। मेला स्थल पर स्वच्छता के प्रयास और शहर की सड़कों के चौड़ीकरण के कार्यों को पूरा किया जाएगा। बता दे सरकार की योजना मेला क्षेत्र में सालभर होने वाली गतिविधियां जैसे फूड कोर्ट, प्रदर्शनी, वॉटर स्पोट्स आदि सुविधाओं को बढ़ाने की भी तैयारी की जा रही है।

Related News