Sanskar
Related News

पश्चिम बंगाल में 100 करोड़ की लागत से तैयार होगा जगन्नाथ मंदिर, 2023 में मंदिर बनकर होगा तैयार

कोलकाता: पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा 100 करोड़ रुपए की लागत से जगन्नाथ मंदिर का निर्माण किया जाएगा। पश्चिम बंगाल के पुरबा मेदनीपुर जिला के दीघा शहर में बनाया जाएगा। आपको बता दें कि दीघा शहर पश्चिम बंगाल के समुद्री तट पर स्थित है।

समुद्र तट के पास 20 एकड़ जमीन पर मंदिर का निर्माण किया जाएगा जहाँ भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा की मूर्ति स्थापित की जाएगी। इस मंदिर का निर्माण पश्चिम बंगाल हाउसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा किया जाएगा। इस मंदिर को ओड़िसा स्थित जगन्नाथ मंदिर के तर्ज़ पर किया जाएगा। मंदिर की ऊँचाई की बात करें तो 65 मीटर होगी। दीघा शंकरपुर विकास प्राधिकरण (डीएसडीए) द्वारा इस मंदिर के निर्माण पूर्ण होने तक देखभाल की जाएगी। मंदिर के निर्माण के लिए लगभग 200 मजदूर दिन रात काम कर रहे हैं। मंदिर का निर्माण लाल बलुआ पत्थर से किया जाएगा जिसको राजस्थान से लाया गया है। जानकारी के लिए बता दें इस मंदिर के निर्माण कार्य को इसी वर्ष मई के महीने में शुरू कर दिया गया था।

डीएसडीए के अधिकारी के द्वारा बताया गया कि परिसर में विरासत स्थल के सौंदर्यीकरण के अलावा एक फव्वारा और लाइट एंड साउंड शो की व्यवस्था पर करीब 15 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जनवरी 2023 तक ये सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी।