Sanskar

वैष्णो देवी मंदिर में उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजुम, रोज़ाना लगभग 40 हजार श्रद्धालु कर रहे माता के दर्शन

कटरा: शारदीय नवरात्र शुरू के साथ ही माता वैष्णो देवी के दर पर माथा टेकने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस वर्ष अगस्त के महीने तक लगभग 63 लाख श्रद्धालुओं ने म के दरबार में हाजरी लगाई है। इस वर्ष उम्मीद की जा रही है कि आने वाले श्रद्धालुओं भीड़ कई वर्षों का रिकार्ड तोड़ सकती है। वहीं सोमवार से शुरू हुए शारदीय नवरात्र के अवसर पर प्रतिदिन लगभग 40 हज़ार लोग माता वैष्णो देवी के मंदिर आ रहे हैं। 

नवरात्रि के मौक़े पर भारी संख्या में श्रद्धालु ऑनलाइन ख़ुद को रेजिस्टर्ड  (यात्रा पर्ची) करा रहे है। भक्तों की रेजिस्ट्रेशन की वजह से आने वाले दिनों के लिए ऑनलाइन पर्ची अब उपलब्ध ही नहीं है। माता वैष्णो देवी के वेबसाइट पर 29 सितंबर से 5 अक्टूबर तक के लिए पर्ची ही उपलब्ध नहीं है। कोविड महामारी के बाद जम्मू में पर्यटकों की संख्या में काफ़ी वृद्धि आई है। ऐसे में अधिकारियों द्वारा उम्मीद की जा रही है कि नवरात्रि के दौरान करीब तीन लाख भक्त देश विदेश से माता के दर्शन को जम्मू आएँगे। गौरतलब है कि पिछले छह वर्षों से शारदीय नवरात्र पर दर्शन करने वाले भक्तों का आंकड़ा तीन लाख से अधिक रहा है। मौजूदा आंकड़े बताते हैं कि इस बार भी भक्तों की संख्या तीन लाख से काफी अधिक रहेगी।

आपको बता दें की नवरात्रि में भक्तों का उत्साह लगातार बना हुआ है ऐसे में नवरात्रि के दूसरे दिन रात आठ बजे तक 32 हजार भक्तों ने पंजीकरण करवा भवन की ओर प्रस्थान किए थे। भवन की हुई भव्य सजावट इस बार भक्तों को ख़ासा आकर्षित कर रही है। बता दें की इस बार भवन की सजावट देश विदेश से आए फूलों और फलों से की गई है। पंजीकरण कक्ष से मिली जानकारी के मुताबिक़ नवरात्र के पहले दिन 40 हज़ार भक्तों ने माता के दर्शन किए।

Related News