Sanskar
Related News

पांच एकड़ में होगा ठाकुर बांके बिहारी मंदिर कॉरिडोर का निर्माण, 248 करोड़ रूपए की लागत से खरीदी जाएगी जमीन

मथुरा: श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दौरान मंदिर परिसर में मची भगदड़ के बाद से ही ठाकुर बांके बिहारी मंदिर के कॉरिडोर निर्माण की बात सामने आने लगी थी। बता दें कॉरिडोर निर्माण के लिए व्यवस्था लगभग पूरी कर ली गई है। सरकार की और से एक याचिका के जवाब में दाखिल हलफनामे में सरकार द्वार पांच एकड़ जमीन पर ठाकुर बांके बिहारी मंदिर के लिए कॉरिडोर बनाने का प्रस्ताव दिया गया है।  कॉरिडोर निर्माण के लिए खरीदी जाने वाली जमीन का भुगतान मंदिर के पैसे से ही किया जाएगा। 


बता दें मंदिर के खाते में फिलहाल इस वक्त 248 करोड़ रुपये हैं जिसकी मदद से मंदिर के जमीन की खरीददारी की जाएगी। इसके अलावा बाकें बिहारी मंदिर की व्यवस्थाओं की देखभाल के लिए ट्रस्ट का भी गठन किया जाएगा। पिछले दिनों दाखिल किए गए याचिका में मंदिर के रखरखाव पर सवाल खड़े किए गए थें। कॉरिडोर निर्माण के लिए मंदिर के आसपास की भी जमीन को खरीदा जायेगा जिसमे पार्किंग और बाकी अन्य सुविधाओं को भी विकसित किया जायेगा. 


मंदिर परिसर में देखभाल के लिए गठन होने वाले ट्रस्ट के अंतर्गत 11 मनोनीत और साथ पदेन न्यासी होंगे जिसमे संत, महंत और अन्य प्रतिष्ठित व्यक्ति होंगे. बताया जा रहा है की श्रीबांके बिहारी मंदिर कॉरिडोर के निर्माण के बाद आने वाले श्रद्धालुओं को काफी सुविधा मिलने वाली है जहाँ व्यवस्थित तरीके से भक्तों की एंट्री और एग्जिट भी होगी.