Sanskar
Related News

श्री महाकाल लोक का हुआ लोकार्पण, मध्य प्रदेश के 17722 मंदिरों में देखा गया लाइव

उज्जैन: प्रधानमंत्री के द्वारा मंगलवार को महाकाल लोक का लोकार्पण किया गया. इस एतिहासिक कार्यक्रम को देखने के लिए पूरे देश में विभिन्न जगहों पर टीवी स्क्रीन लगाये गए थें. महाकाल लोक के लोकार्पण को देखने के लिए मध्य प्रदेश में ख़ास इन्तेजाम किये गए थें. इस दौरान प्रदेश में गाँव और शहर के लोगों ने लाइव देखा. लोकार्पण के लाइव प्रसारण के लिए पूरे प्रदेश भर में ख़ास जगहों पर बड़े बड़े टीवी स्क्रीन लगाए गए थें. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के 17722 मंदिरों में पूजा अर्चना, दीप प्रज्वलन, भजन कीर्तन का आयोजन किया गया था. प्रधानमंत्री के द्वारा किये गए श्री महाकाल लोक का लोकार्पण भक्तों द्वारा लाइव देखा गया. 17722 मंदिरों में से 899 मंदिरों में कार्यक्रम मंदिर समितियों, स्थानीय प्रशासन और श्रद्धालुओं की सहकारिता से किया गया.

मंगलवार को श्री महाकाल लोक के लोकार्पण के दौरान मध्य प्रदेश के भोपाल स्थित प्रसिद्ध कर्फ्यू वाली माता, बड़ वाले महादेव आदि सहित बड़े और नामचीन मंदिरों में बड़े आयोजन किये गए थे. इस दौरान शहर के कर्फ्यू वाली माता मंदिर के सामने रंगोली बनाई गई थी. इस रंगोलियों को बड़े आकर में बनाया गया था. इस रंगोलियों के माध्यम से उज्जैन महाकाल लोक को दर्शाया गया था. भोपाल में महाकाल लोकार्पण के दौरान अपने अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने जनता के बीच बैठ इस कार्यक्रम को बड़े स्क्रीन पर देखा. इस दौरान कुछ मंदिरों पर भजन कीर्तन का भी आयोजन किया गया था.

श्री महाकाल लोक के लोकार्पण को प्रदेश में दिखाने के लिए शासन की ओर से सभी कलेक्टर्स को इस कार्यक्रम को लाइव दिखने हेतु आदेश दिए गए थे. इसके अलावा मंदिरों में हवन, दीप जलाने, साज-सज्जा के इन्तेजाम करने के भी निर्देश दिए गए थे. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा लोगों से अपील की गई थी कि जो भी लोग लोकार्पण देखने उज्जैन नहीं आ पाए वे जगह जगह पर लगये गए स्क्रीन पर सीधा प्रसारण देखे.  आपको बता दें कि लोकार्पण से पहले उज्जैन स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा सभी अंग्रेजी नाम को बदलकर हिंदी नाम कर दिया गया था. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा पहले अंग्रेजी नामों पर आपत्ति जताई गई थी जिसके बाद उनके निर्देशानुसार ही  हिंदी नाम रखे गए हैं.