Sanskar
Related News

महाकाल मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी नई सौगात, महज 5 मिनट में पहुँच सकेंगे दर्शनार्थी

उज्जैन : महाकाल की नगरी उज्जैन को महाकाल लोक के बाद एक और सौगात मिलने वाली है. उज्जैन रेलवे स्टेशन से महाकाल मंदिर तक रोपवे बनाया जाएगा. महाकाल कॉरिडोर के प्रथम चरण के उद्घाटन के बाद अब खबर यह है कि उज्जैन रेलवे स्टेशन से महाकाल मंदिर तक 2 किलोमीटर लम्बे रोपवे का निर्माण किया जाएगा. इस बात की जानकारी केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री द्वारा ट्वीट कर दी गई. इस रोपवे के बनने के बाद भक्त उज्जैन रेलवे स्टेशन से सीधे महाकाल के दर पर पहुँच सकेंगे.

केंद्रीय मंत्री द्वारा ट्वीट कर जानकारी दी गई कि इस रोपवे के निर्माण का कार्य 2023 के जुलाई महीने से शुरू होगा. यहाँ बनाए जाने वाले रोपवे स्टेशन को अत्याधुनिक तौर पर बनाया जाएगा जिसमें फूड जोन, वेटिंग रूम, शौचालय के साथ-साथ बस एवं कार पार्किंग की सुविधा मिलेगी. 11 अक्टूबर को महाकाल लोक के उद्घाटन के बाद से उम्मीद की जा रही है कि महाकाल परिसर में भक्तों की संख्या लगातार बढ़ेगी ऐसे में रोपवे बन जाने के बाद भक्तों को महाकाल मंदिर आने-जाने में काफी आसानी होगी.

209 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाने वाले इस रोपवे की मंजूरी सरकार द्वारा दे दी गई है. रोपवे बन जाने के बाद उज्जैन रेलवे स्टेशन से महाकाल मंदिर तक की दो किलोमीटर की दूरी महज 5 मिनट में तय कर ली जाएगी. गौरतलब है कि महाकाल परिसर का विस्तार 20 हेक्टेयर में किया जा रहा है  जो काशी विश्वनाथ के परिसर से 4 गुना बड़ा है.

रोपवे को सैद्धांतिक मंजूरी अगस्त में ही दे दी गई थी जिसके बाद स्पॉट का सर्वे किया गया था और रोपवे का रूट भी तय किया गया था और साथ ही अधिकतम ऊंचाई कितनी होनी चाहिए इसके बार में भी जिक्र किया गया था. हालाँकि रोपवे बनाए जाने को लेकर थोड़ी संशय बनी हुई थी. ऐसा इसलिए था क्योंकि स्टेशन रोड के एक तरफ रेलवे की खाली जमीन है वहीं दूसरी ओर की ज़मीन पर तीन-चार मंजिला इमारतें बनी हुई हैं. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि रोपवे का निर्माण रेलवे के जमीन पर ही किया जाएगा. इसके अलावा महाकाल परिसर में रोपवे स्टेशन का निर्माण कहाँ होगा इसको तय नहीं किया गया है. उज्जैन में बढती आबादी और प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए सरकार के इस प्रोजेक्ट को सराहा जा रहा है.