Sanskar
Related News

Ram Temple: बनने के बाद कैसा दिखेगा राम मंदिर, ट्रस्ट ने शेयर की गई तस्वीरें...

अयोध्या: इन दिनों तेज गति से राम मंदिर का निर्माण चल रहा है। इसी बीच श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मंदिर बन जाने के बाद की ग्राफिक्स तस्वीरें साझा की है। एनीमेशन के माध्यम से बनाई गई इन तस्वीर में दिखाया गया है कि निर्माण के बाद श्री राम मंदिर का स्वरुप कैसा होगा? आपको बता दें कि मंदिर के निर्माण के लिए वैज्ञानिक पद्धति का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें 20 फीट ऊँचे 392 खंभों पर खड़ा होगा प्रभु श्रीराम का ये भव्य मंदिर। मंदिर में लगने वाला विजय पताका जमीन से 161 फीट की ऊंचाई पर होगा, जिसे 10 से 15 क्विंटल वजनी पताका स्तंभ पर लगया जाएगा।इस विजय पताका को तेज हवा, आंधी- तुफान में किसी प्रकार का कोई नुकसान ना हो, इसके लिए भी वैज्ञानिक पद्धति का इस्तेमाल किया जाएगा।

इस भव्य राम मंदिर में 5 शिखर मंडप बनाए जाएंगे, जिसमें मुख्य शिखर से पूरब दिशा की ओर 3 छोटे शिखर होंगे। जिन मंडपों पर ये शिखर होंगे उन्हें गुण मंडप, रंग मंडप और नृत्य मंडप के नाम से जाना जाएगा। इन तीन मंडपों के अलावा गुण मंडप के पास में 2 और मंडप का निर्माण किया जायेगा। राम मंदिर में प्रवेश के लिए जो मुख्य द्वार बनाया जाएगा, उसे ‘सिंह द्वार’ के नाम से  जाना जाएगा।

श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से जारी की गई तस्वीरों में साफ़ तौर पर देखा जा सकता है कि मंदिर के सामने बहुत बड़ा हरा-भरा मैदान है। हालांकि श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने जानकारी दी है कि जरूरत के हिसाब से इसमें संशोधन और बदलाव हो सकते हैं। साथ ही उन्होंने ये भी जानकारी दी है कि राम मंदिर के अलावा प्रभु श्रीराम से जुड़े कुछ और मंदिर भी बनाए जाएंगे। मंदिर के अलावा नक्षत्र वाटिका और प्रभु श्रीराम के जीवन सम्बन्धी विवरण को मूर्तियों के माध्यम से बताया जाएगा। इस विवरण के लिए रामकथा कुंज की स्थापना की जाएगी और मूर्तियों के नीचे रामायण की चौपाई लिखीं जाएंगी।