Sanskar
Related News

25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण के मौके पर महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश पर होगी पाबंदी, भगवान के स्पर्श को भी होगी मनाही...

उज्जैन: 25अक्टूबर यानी कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को महाकाल मंदिर के कपाट बंद रहेंगे। ऐसा इस दिन लगने वाले सूर्यग्रहण के कारण किया जा रहा है। भारत में इस दिन आंशिक सूर्यग्रहण लग रहा है, जिसे यहां भी देखा जा सकता है। सूर्यग्रहण के कारण सिर्फ उज्जैन का महाकाल मंदिर ही नहीं बल्कि देश के अलग अलग हिस्सों में प्रसिद्ध मंदिरों को बंद रखा जाएगा।

इस सूर्यग्रहण की कुल अवधि 01:12 घंटे की होगी, जो शाम 4:41 बजे से शुरू होगा। ग्रहण खत्म होने के बाद पूरे मंदिर का शुद्धिकरण होगा और फिर आरती-पूजन के बाद ही आम श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट खोले जाएंगे। मिली जानकारी के मुताबिक जबतक ग्रहण रहेगा, तबतक मंदिर के पुजारी भी महादेव के शिवलिंग और मंदिर में स्थापित किसी भी प्रतिमा को स्पर्श नहीं करेंगे। इस दौरान मंदिर से जुड़े पंडा-पुजारी जाप तप और ध्यान कर भगवान की आरधना करेंगे।

बात करें इस ग्रहण के ख़त्म होने की तो यहाँ भारतीय समय अनुसार 05 बजकर 38 मिनट पर सूर्यग्रहण खत्म होगा। सूर्यग्रहण सूर्य ग्रहण का मोक्ष 5 बजकर 53 मिनट पर होगा। वहीं, 25 अक्टूबर की अल सुबह 4:41 पर ग्रहण का वेधकाल आरंभ होगा। ग्रहण के मोक्ष के बाद ही मंदिर में शुद्ध पानी से धुलाई कर पूजन आरती का क्रम शुरू होगा।