Sanskar
Related News

अयोध्या में तेज गति से चल रहा है राम मंदिर का निर्माण, जानें कब बनकर तैयार होगा मंदिर?

अयोध्या: प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या इन दिनों दुनियाभर में चर्चा में है। कारण है अयोध्या में बन रहा प्रभु श्रीराम का भव्य राम मंदिर। राम मंदिर के चलते अयोध्या में चौतरफा विकास का काम चल रहा है। लेकिन इस बीच जो आकर्षण का केन्द्र है, वो है प्रभु श्रीराम का मंदिर। दरअसल इन दिनों राम मंदिर के गर्भ गृह के साथ-साथ पांच अन्य मंडपों का काम भी चल रही है। वहीं दूसरी तरफ 15 दिसंबर से मंदिर के परकोटे का निर्माण भी शुरू होने जा रहा है। अब तक राम मंदिर का 60 फीसदी काम पूरा हो चुका है और अगले साल दिसबंर तक मंदिर के गर्भ गृह का काम पूरा हो जाएगा और प्रभु श्रीराम 15 जनवरी 2024 को गर्भ गृह में विराजमान हो जाएंगे।

 

वहीं दूसरी तरफ जो नया अपडेट मिला है, उसके मुताबिक अगले 11 महीनों में मंदिर परिसर में बन रहे सभी मंडपों और परिक्रमा पथ को तैयार कर लिया जाएगा और उसके बाद से राम लला को गर्भगृह में विराजमान कराए जाने की तैयारियां शुरू हो जाएंगी। राम मंदिर की नींव, राफ्ट और प्लिंथ तैयार होने के बाद अब गर्भगृह में मकराना के संगमरमर के पत्थर लगाए जा रहे हैं। नक्काशीदार सेंडस्टोन से मंदिर की दीवार खड़ी की जा रही है। राम मंदिर की विशालता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा रहा है कि 3 लाख 40 हजार ग्रेनाइट पत्थरों से सिर्फ प्लिंथ का निर्माण किया गया है। साथ ही पांच लाख फ़ीट सेंडस्टोन पर नक्काशी का काम चल रहा है।

सेंडस्टोन के 392 पिलर्स, टीकवुड के 42 दरवाज़े और ग्रेनाइट पत्थरों से लम्बा परकोटा बनाया जा रहा है। वही दूसरी तरफ जब से अयोध्या में राम मंदिर का काम शुरू हुआ है, तब से यहां लोगों के आने का सिलसिला भी लगातार बढ़ता जा रहा है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को लेकर शासन और प्रशासन ने सड़क मार्ग और यात्री सुविधाओं की तैयारियां भी  शुरू कर दी है। राम जन्मभूमि तक पहुंचने के लिए अयोध्या में तीन प्रमुख मार्ग बनाए जा रहे हैं, लेकिन राम मंदिर तक आने के लिए एक ही रास्ता होगा, जिसे राम जन्मभूमि पथ नाम दिया गया है। सुग्रीव किला से राम मंदिर तक सीधा 100 फीट चौड़ा रास्ता बनाया जा रहा है।