Sanskar
Related News

शंकराचार्य मंदिर के लिए शिवखोड़ी गुफा और श्रीनगर शहर में बनेगा रोपवे, अगले वर्ष परियोजनाओं के शुरू होने की है संभावना

जम्मू : जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल शिवखोड़ी गुफा और श्रीनगर शहर में शंकराचार्य मंदिर तक के लिए रोपवे का निर्माण किया जाएगा। इस रोपवे परियोजना के लिए प्रशासन को हरी झंडी मिल गई है। इसके अलावा बालटाल-अमरनाथ की पवित्र गुफा और पहलगाम-बाइसरन तक की रोपवे परियोजनाओं के रिपोर्ट का भी आकलन किया गया है। शिवखोड़ी गुफा और शंकराचार्य मंदिर तक की रोपवे के निर्माण के लिए प्रदेश प्रशासन ने 2025 तक का लक्ष्य रखा है। इन दोनों ही रोपवे परियोजना का कार्य संभवतः अगले साल से शुरू होगा। मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार के द्वारा इन परियोजनाओं के विकास के तौर-तरीकों की समीक्षा की गई।

मुख्य सचिव द्वारा भविष्य के लिए इन स्थानों को बहुत ही महत्वपूर्ण बताया गया। उन्होंने कहा कि इन स्थानों पर आने वाले पर्यटकों के लिए ये सभी परियोजनाएं बेहद ही ख़ास होंगी और साथ ही पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए रोपवे परियोजना का विकास किया जाएगा। रोपवे बनने के बाद यहाँ आने वाले पर्यटकों की संख्या में काफी वृद्धि देखने को मिलेगी। स्थानीय संस्कृति और सम्बंधित धार्मिक भावनाओं को देखते हुए परियोजनाओं को बनाने का निर्देश मुख्य सचिव द्वारा अधिकारियों को दी गई है। इन परियोजनाओं से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे, इसके साथ ही इन स्थानों से जुड़े धार्मिक महत्व के मद्देनजर और इन मंदिरों में जाने का बेहद ही आसान और विश्वसनीय तरीका बनाया जाएगा।

डॉ. मेहता द्वारा काम करने वाली एजेंसियों को इन परियोजनाओं के बोर्डिंग स्टेशन के आसपास पार्किंग की जगह, फूड कोर्ट, शॉपिंग के लिए जगह जैसी सुविधाओं के विकास के अनुरूप काम करने की सलाह दी गई है। मुख्य सचिव द्वारा बताया गया कि अगले साल यानी 2023 में पहले शिवखोड़ी पवित्र गुफा और शंकराचार्य मंदिर की परियोजनाओं पर काम किया जाएगा। पूरे देश में यह दोनों  स्थान श्रद्धालुओं के बीच बेहद ही लोकप्रिय है और हर साल लाखों की संख्या में दर्शन करने के लिए श्रद्धालु पहुंचते हैं। उम्मीद लगाई जा रही है कि इन परियोजनाओं के पूरा होने के बाद प्रतिदिन 20 हजार श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुँच सकते हैं।