Sanskar
Related News

Do You Know: जब गंगा नदी का अस्तित्व नहीं था, तब कौन सी नदी भारत में बहती थी?

गंगा नदी...भारत की सबसे पवित्र नदी, जिसे माता का दर्जा दिया गया है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भागीरथी नदी जो गढ़वाल में गंगोत्री से निकलकर देवप्रयाग में अलकनंदा से मिलती है और गंगा के रूप में आगे निकल जाती हैं। कहते हैं कि भगीरथ मां गंगा को पृथ्वी पर उतरा था। लेकिन अब सवाल यहां ये उठता है कि जब मां गंगा का पृथ्वी पर अवतरण नहीं हुआ था, तो उससे पहले कौन सी नदी यहां बहती थी। हालाकि ये बताना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि भगीरथ का जन्म तो लगभग 14 हजार साल पहले हुआ था।

 

भारत की प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी कानपुर के द्वारा जारी किए गए शोध पत्र की मानें तो जब धरती पर गंगा का अवतरण नहीं हुआ था तो भारत में सरस्वती नदी का अस्तित्व था, यहां सरस्वती ही बहती थी।उस समय सरस्वती नदी की कई धाराएं थी। महाभारत में सरस्वती नदी विनाशन नामक जगह पर विलुप्त होने का जिक्र किया गया है। ब्रह्मावर्त और कुरुक्षेत्र इसी नदी के किनारे था, लेकिन आज उस जगह पर सरोवर है। हमारे वैदिक धर्मग्रंथों के अनुसार धरती पर नदियों की कहानी सरस्वती नदी से ही शुरू होती है।

 

रिसर्च के मुताबिक, सरस्वती नदी के गायब होने की वजह प्राकृतिक आपदा मानी जाती है। माना जाता है कि जब नदी विलुप्त हुई तो वह 2 भाग में बंट गई। पहला भाग सिन्धु और दूसरा भाग गंगा के नाम से मशहूर हुआ। कहा यह भी जाता है कि सरस्वती नदी लगभग 21 हजार वर्ष पहले लगभग 22 किलोमीटर चौड़ी होती थी। सरस्वती नदी का जिक्र और वर्णन रामायण और महाभारत में कई जगहों पर की गई है।

(आशुतोष कुमार)