Sanskar
Related News

महाकाल मंदिर में आज से मोबाइल फोन ले जाने पर रोक, हाईटेक रहेगी व्यवस्था, 24 दिसंबर से गर्भगृह में भक्तों का प्रवेश प्रतिबंध...

उज्जैन:मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकाल मंदिर परिसर में मोबाइल ले जाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गयी है। मिली जानकारी के मुताबिक परिसर में कई बार फिल्मी गानों पर रील बनाने और विवादित फोटो खींचने के मामले सामने आ चुके हैं, जिसके चलते महाकाल मंदिर समिति ने निर्णय लिया है। मंदिर के द्वार पर मोबाइल रखने की व्यवस्था की गई है। इसके बाद भी जो भक्त मोबाइल के साथ पहुंचेंगे उन्हें मंदिर समिति द्वारा बनाए गए लॉकर में मोबाइल रखने पड़ेंगे जिसके बाद मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा।

क्यूआर कोड की होगी व्यवस्था

महाकाल लोक के उद्घाटन के बाद से ही मंदिर में रोजाना बड़ी संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं, ऐसी स्थिति को देखते हुए मोबाइल लॉकर को हाईटेक किया गया है। बता दें कि श्रद्धालुओं के मोबाइल की फोटोग्राफी होगी। इसके अलावा श्रद्धालुओं के भी फोटो खींचे जाएंगे, जिसके बाद क्यूआर कोड का टोकन दिया जाएगा। इस टोकन को लौटाने पर ही श्रद्धालुओं को मोबाइल वापस किए जाएंगे। इस दौरान श्रद्धालुओं की चेकिंग भी होगी। व्यवस्था इस तरीके से की गई है कि भक्त मोबाइल छिपाकर भी मंदिर परिसर में नहीं ले जा सकेंगे। बता दें कि महाकाल लोक में मोबाइल ले जाने पर रोक नहीं रहेगी।

24 दिसंबर से 5 जनवरी तक गर्भगृह में भक्तों का प्रवेश बंद

24 दिसंबर से महाकाल मंदिर के गर्भगृह में भक्तों के प्रवेश पर रोक लगा दी जाएगी जो 5 जनवरी तक रहेगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि इस दौरान मंदिर में श्रद्धालुओं की तादात बढ़ जाती है। आने वाले भक्तों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसका खास ध्यान रखा जा रहा है। इस दौरान केवल मंदिर के पंडे-पुजारी ही गर्भगृह में प्रवेश कर सकेंगे। आम भक्तों के लिए बैरिकेड्स के बाहर से ही दर्शन की व्यवस्था रहेगी।

रजत द्विवेदी