Sanskar
Related News

Temples of India: 400 साल पुराना मंदिर, जहां सिक्के पहुंचाते है माता तक भक्तों की पुकार...

जय मां मुम्बा भारत में देवी मंदिर तो कई है लेकिन कुछ देवी मंदिर ऐसे भी है जो अपने आप में अद्भुत है जी हां मां की भव्य मूरत भक्तों को करता है अचंभित मां के श्रृंगार को देख कर श्रद्धालु होते है अभिभूत और फिर बरबस ही झुक जाता है मां के आगे शीष।

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के भुवनेश्वर में स्थित माता मुम्बा का दरबार जिनका एक नाम महा अम्बा भी है। कहते है मुंबई में कई धार्मिक और एतिहासिक स्थल तो है लेकिन माता मुम्बा का धाम अद्भुत है कहते है मुम्बई पर मां का आशीर्वाद हमेशा रहता है और हो भी क्यू ना मुम्बई का नाम ही मराठा में मुम्बा आई यानी मुम्बा माता के नाम से पड़ा है।

मुम्बा देवी की महिमा ही कुछ ऐसी है चाहे राजा हो या रंग या आम मनुष्य मां सब पर अपनी सामान कृपा बरसाती है और यहीं वजह है मां के दरबार में मन्नत मागने का तरिका भी अनुठा है। तकरीबन 400 साल पुराने इस मंदिर में सिक्के पहुंचाते है माता तक भक्तों की पुकार सुनने में ये बात थोड़ी अजीब लगती है क्योंकि यहां फल फूल नारीयल चुनरी ये सब पूजन सामग्री मां को अर्पीत तो की जाती है। लेकिन इसके साथ ही इस मंदिर में सिक्कों का खास महत्व रहता है। एक तरफ मुराद मांगने का तरीका बेहद अलग है तो वहीं पूर्ण श्रृंगार में मां अम्बा का रुप देखते ही बनता है। शिंधुरी रंग में रंगी रजत मंडित मुकुट से सुशोभित और बेदहद आकर्शक आभूषण से सजी मां की प्रतिमा को देखने के लिए भक्त खिंचे चले आते है धाम की ओर और इस रुप को देख कर श्रद्धालुओं की आंखे पलके झपकना भूल जाती है। मां का रुप जितना भव्य है उतना ही मां अम्बा की होने वाली आरती का भी है। मां के दरबार में 6 बार आरती का विधान है। जिसकी शुरुआत सुबह ब्रह्म मूहुर्त में होती है। और उससे पहले मां का भव्य श्रृंगार कर उन्हें आरती के लिए तैयार किया जाता है। वैसे तो भक्तों की भीड़ हर रोज उमड़ती है लेकिन मंगलवार के दिन भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ता है। यहां मन्नत मांगते वक्त भक्तगण लकड़ी पर सिक्कों को कीलों से ठोक देते हैं। उनका मानना है कि यह सिक्का निशानी के तौर पर आजीवन इस मंदिर के प्रांगण में स्थापित रहेगा। वहीं नवरात्र के दौरान यहां श्रद्धालुओं की अपार भीड़ देखी जाती है। भक्तों की मान्यता है कि यहां सच्चे दिल से मांगी गई कोई भी मुराद पूरी हो जाती है और अगर मंगलवार के दिन मुंबा देवी के दर्शन कर लिए जाएं तो उनके जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी और यहीं वजह है की यहां देश के कोन-कोने भक्त मां के आगे शीष झुकाने जरुर आते है।

रजत द्विवेदी