Sanskar
Related News

21 लाख दीपों से जगमग होगी बाबा महाकाल की नगरी, बनाया जाएगा नया रिकॉर्ड...

उज्जैन: उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि के मौके पर एक नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी चल रही है। ये रिकॉर्ड रहेगा 21 लाख दीप प्रज्वलित करने का, जिसकी तैयारियां भी शुरू हो गईं हैं। जो जानकारी अबतक मिल पाई है उसके मुताबिक 18 फरवरी को महाशिवरात्रि के दिन शिप्रा नदी के तट पर करीब 21 लाख दीप प्रज्वलित किए जाएंगे। साथ ही साथ पूरे शहर को भी दीप प्रज्वलित किए जाने की योजना है। पिछले साल महाशिवरात्रि के दिन शिप्रा नदी के तट पर करीब 11 लाख दीये जलाकर रिकॉर्ड बनाया गया था और इसबार 21 लाख दीये जलाकर नया कीर्तिमान बनाया जाएगा।

 

मिली जानकारी के मुताबिक शिप्रा नदी के तट पर और बाबा महाकाल के दरबार में दीप प्रज्वलित तो किए ही जाएंगे, साथ ही साथ शहर के सभी मंदिरों, सार्वजनिक स्थलों और शासकीय परिसरों में भी दीप प्रज्वलित किए जाएंगे और वहीं शहर की जनता से भी अपील की जा  रही है कि वो अपने मकान और दुकान पर भी दीपक जलाएं और एक नया इतिहास रचने में उज्जैन प्रशासन का सहयोग करें। इस मौके पर शिव ज्योति अपर्णम को एक उत्सव की तरह मनाया जाएगा, जिसमें शहर के हर नागरिक की भागीदारी रहेगी। योजना ये भी है कि पूरे शहर को रंग - बिरंगी झालरों की रोशनी से भी सजाया जाएगा।

 

वहीं शहर के हर मंदिर को भी सजाया जाएगा जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। अब आगे बात कर लेते हैं कि इस दीपोत्सव में कितना क्या लगेगा, तो आपको बता दें कि जो जानकारी मिल पाई है, उसके मुताबिक दीप प्रज्वलित के लिए करीब 50 हजार लीटर तेल और 25 लाख रूई की बाती और मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाएगा। इसको लेकर उज्जैन नगर निगम ने अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी है। वहीं लोगों से भी अपील की गई है कि पूरे उज्जैन में दीये प्रज्वलित कर शिव दीपावली मनाई जाए। इसके लिए उज्जैन को विश्व मंच पर स्थापित किया जाएगा। शिव ज्योति अर्पणम महोत्सव के तहत शहर में लाखों दीप एक साथ प्रज्वलित होंगे, जोकि अपने आप में एक अनोखा रिकॉर्ड भी होगा।

रजत द्विवेदी