Sanskar
Related News

22 फरवरी से होगी बाबा खाटू श्याम के प्रसिद्ध लक्खी मेले की शुरुआत, मेले के नियमों में किया गया बदलाव...

सीकर: प्रसिद्ध खाटू श्याम मंदिर में 22 फरवरी से वार्षिक लक्खी मेले की शुरुआत हो रही है। जिसकी यहां जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। यहां होली से पहले हर साल फाल्गुन माह में शुक्ल पक्ष प्रतिपदा से द्वादशी तक वार्षिक मेले का आयोजन होता है। इस मेले में भारी संख्या में श्रद्धालु हिस्सा लेते हैं। अगर आंकड़ों पर गौर करें तो इस मेले में हर साल 20 से 25 लाख लोग हिस्सा लेते हैं। आपको बता दें कि बाबा खाटू श्याम को भगवान श्री कृष्ण के आशीर्वाद से कलियुग में प्रमुख देवता के रुप में पूजा जाता है। इस मेले की तैयारी के लिए 85 दिनों तक मंदिर को बंद रखा गया और मंदिर जब से खुला तब से मंदिर में नई दर्शन व्यवस्थाएं लागू की गई हैं और साथ ही प्रसिद्ध लक्खी मेले के नियमों में भी कई तरह के बदलाव किए गए हैं।

 

अब तक लोग बाबा के निशान के रुप में झंड़ा लेकर दर्शन करते थे, लेकिन नए नियमों के मुताबिक अब भक्त मंदिर तक झंडा नहीं ले जा सकेंगे। बाहर मैदान के पास ही निशान एकत्रित करने की व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं की आवश्यक और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए मेला क्षेत्र में कतार में खड़े भक्तों को पीने का पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। मेला क्षेत्र में रूट चार्ट के साईन बोर्ड लगवाने के साथ ही माइक सिस्टम के जरिए व्यवस्थाओं संबंधी घोषणा भी होती रहेगी। साथ ही मंदिर कमेटी अपने स्तर पर कोई भी पास जारी नहीं करेगी। मेले के दौरान होटलों और धर्मशालाओं में होने वाले भजन, जागरण कार्यक्रमों में मेला मजिस्ट्रेट की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना आवश्यक होगा ।

 

इस मेले के महत्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस मेले में हिस्सा लेने और बाबा खाटू श्याम के दर्शन के लिए दूर-दराज से लोग यहां पहुंचते हैं। माना जाता है कि इस मेले के दौरान बाबा खाटू श्याम का दर्शन पाकर व्यक्ति अपने जीवन में सुख शांति की कामना करता है। इस मेले में बाबा खाटू श्याम की एक झलक पाने के लिए लोग मिलों पैदल चलते हैं। इसके बाद बाबा खाटू श्याम के मंदिर में पहुंचकर बाबा खाटू श्याम को केसरिया रंग चढ़ाते हैं। माना जाता है कि, ऐसा करने से व्यक्ति की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। मेले के दौरान कई लोग बाबा खाटू श्याम के श्याम कुंड में डुबकी भी लगाते हैं । मान्यता है कि, ऐसा करने से व्यक्ति को कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है।