Sanskar
Related News

होली को देखते हुए बांकेबिहारी मंदिर प्रशासन ने जारी की नई एडवाइजरी, 7 मार्च तक बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों को मंदिर ना लाने की अपील की...

वृन्दावन: जैसा की आप सभी जानते हैं कि कान्हा की नगरी मथुरा की होली दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहाँ की होली देखने और इसका आनंद उठाने दुनियाभर से लोग मथुरा-वृन्दावन पहुंचते हैं। हालांकि कोरोना के चलते पिछले दो सालों से ब्रज की गलियों से सैलानियों का रेला नदारत था, लेकिन इसबार धूम धाम से यहां होली की शुरूआत हो चुकी है। वृन्दावन स्थित ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में लोग जम कर ठाकुर जी के साथ होली खेल रहे हैं, लेकिन इसी बीच बांके बिहारी मंदिर प्रशासन ने होली के दौरान यहां बढ़ती भीड़ को देखते हुए एक नई एडवाइजरी जारी कर दी है। इस नई एडवाइजरी के मुताबिक 25 फरवरी से 7 मार्च तक मंदिर में बच्चों, बुजुर्गों और बीमार लोगों को साथ ना लाने की अपील की है। पिछले कुछ समय में लाखों श्रद्धालु मंदिर पहुंच रहे हैं, जिसके बाद मंदिर प्रशासन ने ये फैसला लिया है।

 

इतना ही नहीं, मंदिर परिसर में रंग-गुलाल उड़ाने पर भी मंदिर प्रशासन ने पांबदी लगा दी है। अक्सर देखा गया है कि लोग मंदिर परिसर और मंदिर के बाहर लोग सेल्फी लेने के लिए रुक जाते हैं, जिससे दूसरे आने जाने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी होकती है, इसके मद्देनजर भी मंदिर प्रशासन ने मंदिर के अंदर और बाहर रुक कर सेल्फी ना लेने की अपील की है। आपको बता दें कि ब्रज क्षेत्र में 40 दिनों तक होली का उत्सव मनाया जाता है, जिसकी शुरूआत बसंत पंचमी के दिन से हो गई है। हालांकि बांके बिहारी मंदिर में भी लोग ठाकुर जी के साथ होली तो खेल रहे हैं, लेकिन 3 मार्च को रंगभरी एकादशी के दिन से यहां रंगोत्सव की शुरुआत हो जाएगी। रंगोत्सव के दौरान यहां भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं, जिसके मद्देनजर मंदिर प्रशासन की तरफ से नई एडवाइजरी जारी की गई है।

अक्षरा आर्या