Sanskar
Related News

सोमवार के दिन करें ये काम भगवान शिव होंगे प्रसन्न, मन की मुराद होगी पूरी...

हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित किया गया है। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए ज्यादातर महिलाएं और कन्याएं सोमवार का व्रत रखती हैं और अपनी हर मनोकामनाओं को पूरा करने का आशीर्वाद प्राप्त करती हैं। बात घर में सुख शांति की हो या अच्छे वर की इन सभी इच्छाओं को पूरा करते हैं महादेव। मान्यताओं के अनुसार, सिर्फ सच्ची श्रद्धा ही भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए जरूरी होती है। कहा जाता है कि भगवान शिव को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए सोमवार के दिन कुछ उपाय करने चाहिए। आइए आपको बताते हैं कुछ आसान उपाय जिन्हें करने से भगवान शिव आप पर प्रसन्न हो उठेंगें और आपकी सारी मनोकामना पूरी कर देंगें।


शिव जी को प्रसन्न करने के लिए सफेद, हरे, पीले, लाल या आसमानी रंग के वस्त्र धारण करके पूजा करें और चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल, दूध, गंगाजल चढ़ाएं। इस दिन भगवान शंकर को घी, शक्कर, गेंहू के आटे से बने प्रसाद का भोग लगाना चाहिए। इसके बाद धूप, दीप से आरती करें और प्रसाद का वितरण करें। ऐसा करने से आप पर शिवजी की कृपा बरसेगी और आपके सारे कष्ट दूर हो जाएंगे वहीं शिव जी जल्दी प्रसन्न भी होते हैं।


अगर सोमवार के दिन भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा की जाए तो सारे क्लेशों से मुक्ति मिलती है और मन की सारी मुरादें जरूर पूरी हो जाती हैं। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सोमवार को सुबह उठकर स्नान करके भगवान शिव की आराधना करें।


इस दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप 108 बार करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। सोमवार के दिन शिवलिंग पर गाय का कच्चा दूध चढ़ाने से भगवान शिव की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी।

रजत द्विवेदी