Sanskar
Related News

भव्य श्रीराम मंदिर लेने लगा है आकार, जाने सब कुछ...

Ayodhya: भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण कार्य अब आकार लेने लगा है। बस कुछ ही महीने बाद रामलला अपने गर्भगृह में विराजमान होंगे और भक्तों को अद्भुत दर्शन देंगे। वैसे तो संपूर्ण मंदिर का निर्माण 2025 तक पूरा होगा, लेकिन जनवरी 2024 में भगवान राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान हो जाएंगे। जबकि दिसंबर 2023 तक मंदिर के पहले चरण के काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। आप को बता दे की राजस्थान के बंसी पहाड़पुर के पत्थरों से बनाए जा रहे प्रभु श्रीराम के मंदिर के पहले चरण का काम लगभग 80 फीसदी पूरा हो गया है। करीब 160 स्तंभ लगाए जा चुके हैं। मंदिर में जहां भगवान विराजमान होंगे उस गर्भगृह का काम भी 90 फीसदी पूरा हो गया। एक तरफ भव्य मंदिर तीव्र गति के साथ बन रहा है, तो दूसरी तरफ भगवान रामलला की अचल प्रतिमा भी अब आकार ले रही। वहीं इन सब कार्यों को देख कर श्रीराम के भक्तों का उत्साह भी देखते ही बन रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक श्रीराम मंदिर का पूरा निर्माण कार्य तीन चरणों में किया जा रहा है। 


पहले चरण के काम के तहत दिसंबर 2023 तक भगवान राम के मंदिर के पांचों मंडप बनकर तैयार हो जाएंगे। इसके अलावा मंदिर में जो 160 स्तंभ बनाए गए हैं उस पर भगवान राम के जीवन पर आधारित आकृतियां उकेरने का काम भी पूरा किया जाएगा। इसके साथ यात्री सुविधा केंद्र के परिसर के अंदर बिजली की व्यवस्था पूर्ण कर ली जाएगी। इन सभी कार्यों को इसी साल 30 दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। श्रीराम मंदिर निर्माण पर करीब 1400 करोड़ से लेकर 1800 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। भूतल के निर्माण में न्यूनतम 300 करोड़ रुपये खर्च होंगे।


श्रीराम भक्त देश दुनिया से आसानी से अयोध्या पहुंच सके और यहां पर सभी प्रकार की सुविधाएं भी मिल सके इसके लिए अयोध्या में एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, क्रूज और होटल की सुविधा के साथ ही अन्य सभी मूलभूत सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिससे आने वाले भक्तों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा का सामना न करना पड़े।


रजत द्विवेदी