Sanskar
Related News

चारधाम यात्रा में उमड़ रही है श्रद्धालुओं की भारी भीड़, व्यवस्थाओं पर रखी जा रही है खास नजर...

Uttarakhand: चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जा रही है। जिसमें सबसे ज्यादा केदारनाथ धाम में क्षमता से अधिक यात्री दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। अगर बात करें केदारनाथ धाम की तो यहा पर तीर्थयात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए राज्य सरकार ने 03 जून तक नए पंजीकरण पर रोक लगा दी है। ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों ही तरह से पंजीकरण की सुविधा बंद कर दी गई है। वहीं यात्रा मार्गों पर जाम लगने के कारण तीर्थयात्री रोक-रोक कर आगे भेजे जा रहे है। जो यात्री पहले ही पंजीकरण करा चुके है उन्हे हरिद्वार, ऋषिकेश, तपोवन, व्यासी, श्रीनगर और रुद्रप्रयाग में रोक कर आगे भेजा जा रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक केदारनाथ धाम के लिए यात्रियों की संख्या 50 प्रतिशत तक बढ़ गई है। जगह-जगह जाम लगने से कंटेनजेंसी प्लान को लागू किया गया है। इसके तहत यात्रियों को जगह-जगह पर रोक कर भेजा जा रहा है।

चारधाम यात्रा के लिए अब तक तकरीबन 38 लाख यात्री पंजीकरण करा चुके हैं। जबकि 17 लाख से अधिक यात्री दर्शन कर चुके हैं। अभी तक करीब केदारनाथ धाम के लिए 13 लाख, बदरीनाथ के लिए 11.21 लाख, यमुनोत्री में 6.24 लाख, और गंगोत्री में 6.79 लाख ने पंजीकरण कराया है। आगे पंजीकरण की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है।  

तीर्थ यात्रियों की संख्या निरंतर बढ़ रही है और अधिक तीर्थ यात्रियों के आने की संभावना के मद्देनजर जो भी व्यवस्थाएं एवं सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं उनमें और अधिक बढ़ोत्तरी की जाएगी। जिससे आने वाले भक्तों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। 

रजत द्विवेदी