Sanskar
Related News

अब ‘भारत गौरव’ ट्रेन से करें तीर्थस्थलों के दर्शन !

IRCTC की ओर से श्रद्धालुओं को उपहार मिलता ही रहता है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए IRCTC देश भर में टूर पैकेज लॉन्च करता रहता है जिनके तहत आपको टूरिस्ट स्थानों से लेकर धार्मिक स्थलों के दर्शन करने का मौका मिलता है। एक बार फिर IRCTC ने यात्रा पैकेज लॉन्च किया है। इस पैकेज में अगर आप बुकिंग करते हैं तो आपको ‘भारत गौरव’ ट्रेन से देश के अलग-अलग धार्मिक स्थलों के दर्शन करने का मौका मिलेगा।

25 जून से माता वैष्णों देवी यात्रा

पहली यात्रा के तहत माता वैष्णों देवी के दर्शन के लिए आप तैयार रहें। फिर शिरडी या गोवा जाना हो या राजस्थान की मरुभूमि से माउंट आबू की वादियों में कुछ सुकून के पल गुजारने हों तो हर जगह तक पहुंचने के लिए सीधी ट्रेन मिलेगी। तीर्थ स्थल और पर्यटन स्थलों पर लगातार बढ़ रही भीड़ के मद्देनजर IRCTC ने अलग-अलग रूटों के लिए अलग-अलग स्टेशनों से स्पेशल ट्रेन की घोषणा की है।

वैष्णोदेवी के लिए 25 जून

शिरडी-गोवा के लिए अगस्त में

और

राजस्थान के लिए अक्टूबर में यात्रा शुरू होगी

वैष्णों देवी व हरिद्वार के लिए चलेगी ‘भारत गौरव’ ट्रेन

सबसे पहले आप माता वैष्णों देवी व हरिद्वार का तीर्थ करने के लिए तैयार हो जाएं जिसके लिए ‘भारत गौरव’ स्पेशल ट्रेन 25 जून को चलेगी। यह सात रात और 8 दिनों की यात्रा होगी। दोनों तीर्थ दर्शन कराकर 2 जुलाई को ट्रेन लौटेगी। भारत गौरव टूर पैकेज ट्रेन आगरा कैंट स्टेशन से चलेगी जो ग्वालियर, झांसी, उरई होते हुए कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी । यहां के बाद ट्रेन लखनऊ, अयोध्या कैंट और वाराणसी होते हुए कोलकाता को जाएंगी।

इस यात्रा के माध्यम से यात्रियों को माता वैष्णों देवी, हरिद्वार में भारत माता मंदिर दर्शन के साथ शाम को हर की पौड़ी में गंगा आरती, ऋषिकेश में राम झूला, लक्ष्मण झूला व त्रिवेणी घाट के दर्शन कराये जाएंगे। यानि पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए यात्रा का यह एक सुनहरा मौका है जिसको आप गंवाना नहीं चाहेंगे।

किस श्रेणी में कितना किराया ?

आगरा से चलने वाली इस ‘भारत गौरव’ ट्रेन का किराया 13,680 रुपये से शुरु होगा । इस राशि में स्टैंडर्ड क्लास में यात्रा की जा सकेगी । कंफर्ट क्लास में सफर के लिए 21,890 रुपये खर्च करने होंगे और इकॉनमी क्लास के लिए 23,990 रुपये का खर्च यात्रा पर आयेगा ।

दूसरी यात्रा 13 अगस्त को शुरु होगी । इस यात्रा के दौरान ट्रेन से पर्यटक और श्रद्धालु शिरडी के दर्शन कर सकेगें और गोवा के खूबसूरत नजारों का भी लुत्फ उठा पाएंगे। 13 अगस्त से शुरू होने वाली यह यात्रा 10 रात और 11 दिनों की होगी। ट्रेन यात्रा पूरी करके23 अगस्त को वापस लौटेगी।

13 अगस्त को चलने वाली ट्रेन का किराया भी यात्रियों की जेब को देखकर रखा गया है । इकॉनमी क्लास का किराया 21,050 रुपये होगा । स्टैंडर्ड क्लास के लिए आपको 31,450 रुपये चुकाने पड़ेंगे और कंफर्ट के लिए 34,500 रुपये तक की राशि चुकानी होगी । इकॉनमी क्लास में स्लीपर श्रेणी की यात्रा होगी। इसके अलावा ठहरने एवं स्थानीय परिवहन के लिए भी पूरी व्यवस्था नॉन-एसी होगी। स्टैंडर्ड में थर्ड-एसी की यात्रा करनी होगी। इसके अलावा ठहरने व स्थानीय परिवहन के लिए भी पूरी व्यवस्था नान-एसी होगी और कंफर्ट में थर्ड-एसी की सुविधाएं मिलेंगी जिसके साथ ही यात्रियों को ठहरने और परिवहन की सुविधा भी वातानुकूलित मिलेगी।

20 अक्टूबर को भी चलेगी ‘भारत गौरव’ ट्रेन

20 अक्टूबर को ‘भारत गौरव’ ट्रेन रॉयल राजस्थान टूर पर ले जाएगी। 11 रात और 12 दिनों की आपकी यह यात्रा बेहद यादगार साबित होगी। जैसलमेर से माउंट आबू की यात्रा कराकर ट्रेन 31 अक्टूबर को लौटेगी। कोलकाता से चलने वाली इस ट्रेन से धनबाद के साथ ही गोमो से भी यात्रा की जा सकेगी। इस दौरान अजमेर, पुष्कर उदयपुर, चित्तौड़गढ़, माउंट आबू, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर व जयपुर की यात्रा कर सकते हैं । यात्रा के लिए किराया भी ज्यादा नहीं रखा गया है ।

इस तरह IRCTC के जरिए ‘भारत गौरव’ यात्रा ट्रेन के साथ आप अपने मनपसंद पर्यटन स्थलों के साथ ही तीर्थाटन भी कर सकेगें।

अहरार