Sanskar
Related News

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तरह होगा मनसा देवी मंदिर का जीर्णोद्धार

वाराणसी के काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को देखने हजारों लोग रोज पहुंचते हैं और इसकी भव्यता की प्रशंसा करते हैं । इसकी प्रसिद्धी के चलते अब हरियाणा में पंचकूला के प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्रीमाता मनसा देवी मंदिर को भी काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। आइए, विस्तार से जानते हैं ।  

CBRI ने किया खाका तैयार

पंचकूला स्थित माता मनसा देवी मंदिर के जीर्णोद्धार के तहत मुख्य मंदिर तक पहुंचने के लिए शक्ति द्वार से यात्रा शुरू होगी और मुख्य मंदिर तक शक्ति कॉरिडोर बनाया जाएगा, जिसका नाम 'शक्ति पथ' रखा जाएगा। CBRI यानी सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट रुड़की ने इसका खाका तैयार कर लिया है और हरियाणा के मुख्यमंत्री ने CBRI के प्रतिनिधियों के साथ इस बारे में बैठक कर ली है । इस दौरान मास्टर प्लान का मसौदा साझा करते हुए कहा गया कि मंदिर को भव्य रूप दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि माता मनसा देवी श्राइन स्थल, पंचकूला के जीर्णोद्धार की योजना का समयबद्ध कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जाए।

108 फीट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति का होगा निर्माण

अधिकारियों के अनुसार श्राइन स्थल पर भव्य हनुमान वाटिका के साथ ही 108 फीट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति बैठी हुई मुद्रा में बनाई जाएगी । ये मूर्ति इतनी विशाल और भव्य होगी की इसके दर्शन भक्त लगभग 1 किलोमीटर दूर से साफ-साफ कर सकेंगे। इसके अलावा उपासना स्थल, नारायण सेवा स्थल, नित्य पार्क, त्रिकोना पार्क भी स्थापित किया जाएगा। एक शक्ति चौक बनाने का भी प्रस्ताव है।

हाई टेक होगा कॉरिडोर

माता मनसा देवी श्राइन स्थल के जीर्णोद्धार के कार्य को चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा। इस क्षेत्र को हेरिटेज टूरिज्म के रूप में बढ़ावा देने के साथ ही एक हिस्से को व्यावसायिक हब के रूप में विकसित किया जाएगा जिसमें अलग से शापिंग कांप्लेक्स बनाया जाएगा। पर्यटकों और श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए मल्टी लेवल पार्किंग और बस स्टाप का भी निर्माण होगा। दर्शनार्थियों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो जिसके लिए वाहनों और पैदल चलने वालों के लिए अलग रास्ते तैयार किए जाएंगे । मनोरंजन का भी पूरा इंतजाम रहेगा जिसके लिए लाइट एंड साउंड शो के साथ-साथ एक ओपन एयर थिएटर बनेगा जिसमें लगभग 500 लोगों के बैठने की क्षमता होगी।

इस तरह जल्द मनसा देवी मंदिर कॉरिडोर की परिकल्पना साकार होगी और काशी विश्वनाथ की तरह यहां का मंदिर परिसर भी पर्यटकों और श्रद्धालुओं को आकर्षित करेगा ।  

अहरार