Sanskar
Related News

राम मंदिर में रामलला की 3 मूर्तियां लगेंगी

अयोध्या में राममंदिर निर्माण का कार्य तेज गति से चल रहा है । इस बीच मिली जानकारी है कि राम मंदिर के लिए रामलला की 3 मूर्तियां तैयार की जा रही हैं । कहां-कहां स्थापित होंगी ये मूर्तियां, कौन से मूर्तिकार कर रहे हैं निर्माण और कब तक हो जाएगा काम पूरा ? आइए, जानते हैं । 

गर्भगृह में 1, परिसर में 2 मूर्तियां-

निर्माणाधीन मंदिर परिसर के साथ-साथ उन 3 मूर्तियों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है जिन्हें विशेष तौर से बनाया जा रहा है । इनमें से एक मूर्ति गर्भगृह के लिए होगी और इसके लिए तीनों में से श्रेष्ठतम मूर्ति का चुनाव किया जाएगा। बांकी 2 मूर्तियों को भी मंदिर परिसर में ही स्थापित किया जाएगा। दोनों मूर्तियों को परिसर में कहां स्थापित की जाए, इस संबंध में परामर्श चल रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही ये मूर्तियां बनकर तैयार हो जाएंगी। इसके लिए कर्नाटक की दो कृष्ण शिला और राजस्थान के सफेद संगमरमर का इस्तेमाल किया जा रहा है। वैसे, मूर्तियों को पूरी तरह से तैयार करने में करीब 4 महीने का वक्त लग सकता है।

अयोध्या पहुंचे राजस्थान, कर्नाटक के मूर्तिकार- 

रामलला की मूर्ति बनाने के लिए कर्नाटक और राजस्थान के मूर्तिकारों की टीम अयोध्या पहुंची है। संतों, विद्वानों, मूर्तिकारों और चित्रकारों से लंबी चर्चा के बाद तय हुआ है कि वाल्मीकि जी द्वारा वर्णित भगवान राम के बालस्वरूप (5 वर्ष) के आधार पर मूर्ति आकार लेगी । हालांकि मूर्ति को आकार देते समय कुछ बदलाव भी किए जा सकते हैं।

साढ़े आठ फीट ऊंची होगी मूर्ति-

रामलला की मूर्ति आसमानी और ग्रे कलर के पत्थरों से तैयार होगी जो देखने में काफी सुंदरऔर आकर्षक होगी। मूर्ति की ऊंचाई साढ़े आठ फीट होगी। मूर्ति की प्रतिकृति के तौर पर 9 से 12 इंच तक के मॉडल बनाए जाएंगे।

30 से 35 फीट दूरी से हो सकेंगे दर्शन-

मंदिर में आने वाले राम भक्तों को अपने आराध्य के दर्शन लगभग 30 से 35 फीट की दूरी से होंगे। मूर्ति इतनी बड़ी होगी कि श्रद्धालु भगवान के नेत्र और चरण अपनी आंखों से स्पष्ट देख सकेंगें। 

पहला चरण 30 दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य-

राम मंदिर निर्माण के पहले चरण के काम को 30 दिसंबर, 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस चरण में ग्राउंड फ्लोर के पांचों मंडप हैं और इसमें गर्भ गृह भी शामिल हैं । इस वजह से इन सभी कार्यों को जल्द से जल्द पूरा होने की उम्मीद है। पूरा मंदिर तीन तल का होगा । 

अब तक की जानकारी के मुताबिक 22 जनवरी 2024 को रामलला के मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी और ये पूरा कार्यक्रम 7 दिनों तक चलेगाा। उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी कर सकते हैं।

रजत द्विवेदी