Sanskar
Related News

अगर आप जा रहे हैं माता वैष्णो देवी के दरबार तो, जान ले वहां के नए नियम

देश में कोरोना संक्रमण शुरू होने के बाद मार्च में ही वैष्णो देवी की यात्रा बंद कर दी गई थी. लेकिन 16 अगस्त से माता वैष्णो देवी मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए फिर से खोल दिए गए हैं. हालांकि कोरोना संकट की वजह से वहां काफी कुछ बदल गया है. यात्रा में शामिल होने के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कई नियम बनाए हैं. जैसे मां गुफा के अंदर पंडित जी अब भक्तों को टीका नहीं लगा रहे है. इसके अलावा वहां की दुकानें अभी बंद रखी गई हैं।
देर तक मिल रहे दर्शन
वैष्णो देवी पहुंचे भक्तों के अनुसार गुफा के अंदर पहले पंडित जी बैठते थे और भक्तों को टीका लगाकर व पिंडी रूपों के दर्शन कराकर विदा करते थे. लेकिन अब पंडित जी वहां टीका नहीं लगा रहे हैं. भक्त भी कम हैं. ऐसे में गुफा में पहुंचे भक्तों को कुछ मिनट माता के दर्शन करने को मिल रहे हैं। पहले यह समय 5-10 सेकंड होता था। कोरोना को देखते हुए पंडित जी की ओर से भक्तों को प्रसाद भी नहीं दिया जा रहा है।
घोड़ा-खच्चर अभी बंद
इस समय कोरोना के खतरे के कारण मंदिर परिसर में मौजूद सभी प्रसाद की दुकानें भी बंद हैं. मंदिर में सफाई का पूरा ख्याल रखा जा रहा है. लंगर चालू हो गए हैं. उनमें सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जा रहा है. मंदिर में दर्शन के लिए आवाजाही के लिए घोड़ा-खच्चर और पिट्ठू की सेवाएं भी अभी बंद हैं. हेलीकॉप्टर सेवा शुरू है।