Sanskar
Related News

भक्तों की हर मनोकामना पूरी करता है जयपुर का 'झारखंड महादेव मंदिर' , जानें कैसे पड़ा नाम

जयपुर में एक ऐसा महादेव मंदिर है, जो दूर-दूर तक प्रसिद्ध है। इस मंदिर का नाम है ‘झारखंड महादेव मंदिर’। पहली बार सुनने में थोड़ा अजीब लगता है। हर कोई सोचता है और सवाल भी रहता है कि मंदिर बना है जयपुर में तो उसका नाम झारखंड क्‍यों है?

इस मंदिर का बाहरी हिस्‍सा बिल्‍कुल साउथ के मंदिरों जैसा ही है। मंदिर का मुख्‍य द्वार और गर्भ गृह नार्थ के मंदिरों जैसा लगता है। यह मंदिर काफी सघन और हरियाली वाले इलाके में है। चारों तरफ खूब पेड़-पौधे मिलेंगे। ऐसे में भक्‍तों के लिए यह आकर्षण का केंद्र बना है।

छोटीकाशी सहित प्रदेश में वैसे तो बहुत से मंदिर हैं पर कुछ मंदिर अपनी विशेष शैली के लिए बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हैं। आपको एक मंदिर के दर्शन करवा रहे हैं, जिस मंदिर के बारे में जानकर हर कोई हैरान रह जाता है। असल जयपुर में स्थित इस मंदिर की शैली दक्षिण भारतीय है और इसका नाम झारखंड है।

कोई नहीं लौटता खाली हाथ
कहते हैं कि महादेव के दरबार में जो भी दिल से, महादेव का नाम लेता है एक पल में उसकी, तकदीर बदल जाती है... महादेव जी ‘देवों के देव’ माने जाते हैं और इसी वजह से ये झाड़खंड महादेव मंदिर जयपुर के उन चुनिंदा मंदिरों में से है, जहां भोले भक्तों का तांता हमेशा लगा रहता है। माना ये भी जाता है कि भक्तों की हर इच्छा एवं मुराद यहां पूरी होती है। झारखंड नाथ महादेव जी के मंदिर में श्रद्धा भाव से आने वाले भक्त कभी खाली हाथ नहीं लौटे। यह शिव मंदिर बहुत ही प्रचलित है और यहां का शिव दर्शन मन को अत्यंत शांति प्रदान करता है।