Sanskar
Related News

अयोध्या में 15 सितम्बर से शुरू हो सकती है पहले पिलर के नींव की खुदाई

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर का नक्शा एडीए से अप्रूव होने के बाद अब नींव के पिलर की खुदाई शुरू करने की तैयारी है। जिसको लेकर राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने यहां सर्किट हाउस में एल एंड टी के इंजीनियरों व ट्रस्ट के सदस्यों चंपत राय डा अनिल मिश्र डीएम एके झा के साथ बैठक कर तैयारी की समीक्षा की। सोमवार को सायं ही अयोध्या पहुंचे हैं। मंगलवार को मंदिर परिसर व वहां पहुंची मशीनों आदि का उन्होंने अपनी तकनीकी टीम के साथ निरीक्षण किया। चूंकि मंदिर की मजबूती एक हजार साल तक बनी रहनी है इसी बात को लेकर हर तरह से नींव का परीक्षण किया जा रहा है।

पहले एक पिलर बनेगा

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक सबसे पहले केवल एक पिलर के गड्ढे की खुदाई शुरू करवाई जाएगी। यह काम 15सितम्बर को शुरू हो सकता है।यह गड्ढा 35मीटर गहराई तक एक मीटर ब्यास में बोर किया जाएगा जबकि पिलर की नींव गहरी रहेगी।

इसमें मानक के मुताबिक कंक्रीट का मसाला भर कर इसे पूरी तरह से तैयार किया जाएगा। उसके एक माह के बाद इसकी मजबूती का परीक्षण होगा।अगर यह पिलर परीक्षण में मानक के मुताबिक मजबूत पाया गया तो 15अक्टूबर के बाद बाकी बचे 1100 पिलर के गड्ढे की खुदाई शुरू कर दी जाएगी।