Sanskar
Related News

चारधाम यात्रा के लिए पहुंच रही श्रद्धालुओं की भारी भीड़, सुविधाओं का रखा जा रहा खास ध्यान...

उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के शुरू होने के साथ ही देश-विदेश से भारी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच रहे है। राजस्थान, गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, यूपी सहित देश के कई राज्यों से श्रद्धालुओं ने चारधाम दर्शन के लिए पंजीकरण भी कराया है। केदारनाथ धाम के दर्शन करने के लिए तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। आप को बता दे कि टिहरी गढ़वाल के लोस्तु घंडियालधार के घंटाकर्ण देवता करीब 43 साल बाद केदारनाथ भगवान के दर्शन कर पूजा अर्चना करेंगे। बता दे बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खोले गए हैं। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुले थे। जबकि, गंगोत्री-यमुनोत्री धामों के कपाट 22 अप्रैल को दर्शन के लिए खुले थे। वहीं चारधाम पर जाने वाले श्रद्धालओं के लिए गुड न्यूज़ आई है। अब वहां 5G सेवा मिल सकेगी। मिली जानकारी के मुताबिक श्रद्धालुओं को केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री चारों धामों में ये सुविधा मिलेगी। इसके शुरू होने से आने वाले भक्तों को नेटवर्क की परेशानी नही होगी। जिससे दूर संचार की व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहेगी।


चारधाम यात्रा के दौरान यात्रियों को सुलभ और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग की ओर से यात्रा मार्गों व दूरदराज क्षेत्रों में लगाए जा रहे हेल्थ एटीएम यात्रियों और स्थानीय जनता के लिए लाभकारी सिद्ध हो रहे हैं। हेल्थ एटीएम तकनीक लोगों को सुलभ और सस्ती प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहा है।


चारों धामों की यात्रा को और आसान बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है। इस बार श्रद्धालुओं को लंबी-लंबी कतारों और दर्शन में लगने वाले कई-कई घंटों के समय को देखते हुए दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए दर्शन हेतु स्लॉट एवं टोकन वितरण और कतार प्रबंधन की व्यवस्था लागू की गई है। जिससे भीड़ को नियंत्रित किया जा सकेगा।


यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन के आंकड़े तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी तक कुल 13 लाख 37 हजार 261 यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। चारधाम यात्रा के तहत केदारनाथ-476811, बद्रीनाथ-398361, यमनोत्री-217815, गंगोत्री-241356 यात्री विभिन्न माध्यमों से अपना पंजीकरण करवा चुके हैं।


रजत द्विवेदी